Header Ads

SSC CHSL Recruitment 2022 : Apply Online, Notification, Vacancy, Age limit, Dates, Syllabus.

SSC CHSL Recruitment 2022 : Apply Online, Notification, Vacancy, Age limit, Dates, Syllabus.

*SSC CHSL Recruitment 2022*

एसएससी सीएचएसएल 2022 कर्मचारी चयन आयोग हर साल हजारों पदों को भरने के लिए एक संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।  उसी तरह, विभिन्न पदों के लिए SSC CHSL भर्ती 2022 अधिसूचना पीडीएफ आज, 1 फरवरी, 2022 को जारी की जाएगी। आप आधिकारिक वेबसाइट पर SSC CHSL 2022 आवेदन पत्र को ऑनलाइन भर सकते हैं।  याद रखने वाली एक और बात यह है कि टीयर 1 परीक्षा में बैठने के लिए आपको एसएससी सीएचएसएल पंजीकरण फॉर्म 2022 भरना होगा।  एसएससी सीएचएसएल अधिसूचना 2022 पीडीएफ, एसएससी सीएचएसएल 10 + 2 भर्ती 2022 के लिए पंजीकरण तिथियां, और आधिकारिक साइट पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हैं।

*एसएससी सीएचएसएल अधिसूचना 2022*

1 फरवरी, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने एसएससी सीएचएसएल नोटिस 2022 ऑनलाइन पोस्ट किया है।  आवेदन पत्र केवल आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।  योग्यता आवश्यकताओं से मेल खाने वाले उम्मीदवार 7 मार्च तक एसएससी सीएचएसएल 2022 परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन पत्र 2022 भरने के इच्छुक उम्मीदवारों को पात्रता आवश्यकताओं की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए।  टियर-1 की परीक्षा मई में होगी।  SSC CHSL 2022 आवेदन पत्र को पूरा करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास सभी प्रासंगिक कागजात और जानकारी हैं।
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने एसएससी सीएचएसएल परीक्षा अधिसूचना 2021-22 को प्रकाशित करने और अपनी वेबसाइट पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने की योजना बनाई है। SSC CHSL ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण लिंक 7 मार्च, 2022 तक उपलब्ध रहेगा।

*एसएससी सीएचएसएल भर्ती 2022*

लोअर डिवीजन में क्लर्क, जूनियर सचिवालय सहायक, डाक सहायक, सॉर्टिंग सहायक, और डाटा एंट्री ऑपरेटर परीक्षण द्वारा कवर किए जाते हैं।  एसएससी सहायक / क्लर्क पदों के लिए आवेदकों का चयन और प्रस्ताव करने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा, वर्णनात्मक पेपर, कौशल परीक्षण या टाइपिंग टेस्ट का उपयोग करेगा।  परीक्षण में तीन चरण (टियर) होते हैं।  पहली ऑनलाइन परीक्षा है, जबकि दूसरी और तीसरी ऑफलाइन परीक्षा है।  पूरी पंजीकरण और संचार प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर है।  चुने जाने से पहले, उम्मीदवारों को अगले स्तर पर जाने के लिए प्रत्येक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।  साथ ही, सभी SSC परीक्षाओं के लिए, SSC कैलेंडर 2022 जारी करता है।

*एसएससी सीएचएसएल ऑनलाइन आवेदन  2022*

1 फरवरी, 2022 को परीक्षा की घोषणा जारी होने के साथ ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई।  परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 मार्च, 2022 है। ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

*एसएससी सीएचएसएल 2022 पात्रता मानदंड*

इच्छुक आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए जो कम से कम एक वर्ष से भारत में रह रहे हों।  इसके अलावा, एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, निम्नलिखित योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

*आयु सीमा* 

1 जनवरी, 2022 तक सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। कुछ समूहों के लोगों को एक निश्चित बिंदु तक आयु में छूट दी जाती है।

*शैक्षणिक योग्यता*

10 + 2 या समकक्ष परीक्षा आवश्यक है। मुक्त विद्यालयी शिक्षा कार्यक्रमों के माध्यम से प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री के लिए डिग्री दूरस्थ शिक्षा परिषद, इग्नू के अनुरूप होनी चाहिए।
डाटा एंट्री ऑपरेटर्स ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय की 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा को वैज्ञानिक विषय में गणित के साथ प्राथमिक विषय के रूप में पूरा किया होगा।

*रिक्ति* 

रिक्तियों की संख्या 4000 से अधिक होने की संभावना है। विशिष्ट नौकरी के उद्घाटन अभी तक सामने नहीं आए हैं।  पिछले पैटर्न के आधार पर परीक्षण के लिए उद्घाटन की संख्या का अनुमान लगाया जाएगा।

*आवेदन शुल्क*

•  आवेदन शुल्क   रु.  100/-
• महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग और भूतपूर्व सैनिक आवेदकों को आवेदन लागत का भुगतान करने से छूट दी गई है। 
• आवेदन शुल्क का भुगतान केवल एसबीआई के माध्यम से, या तो चालान के माध्यम से या बैंक की नेट बैंकिंग के माध्यम से या किसी अन्य बैंक के क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जाना चाहिए।  ऑनलाइन चालान बनाना संभव होगा।

*एसएससी सीएचएसएल 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?*

आवेदन दो खंडों में हैं, और एक पूर्ण आवेदन जमा करने के लिए आपको दोनों भागों को पूरा करना होगा।
• शुरू करने के लिए, वेबसाइट पर जाएं और बाईं ओर ड्रॉप-डाउन मेनू से "लागू करें" चुनें।
• ड्रॉप-डाउन मेनू से "सीएचएसएल" और वर्तमान आवेदन पत्र का चयन करें।  
• आपको कुछ बुनियादी दिशाएं मिलेंगी;  उन्हें पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप उनका पालन करते हैं।
• फिर आपको मांगी गई सही जानकारी दर्ज करनी होगी।
• आवेदन पत्र के पहले भाग को पूरा करने के बाद यदि आवश्यक हो तो आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आप किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से लागत का भुगतान कर सकते हैं।
• इसके अलावा, आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड, बैंक हस्तांतरण या ई-वॉलेट का उपयोग करके ऑनलाइन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।  
• यदि आप ऑफलाइन भुगतान करना चाहते हैं तो आपको एसबीआई चालान की नकल करनी होगी और बैंक के माध्यम से भुगतान करना होगा।
• अंत में, आवेदन पत्र के दूसरे भाग को भरें और सभी प्रासंगिक कागजात की स्कैन की हुई कॉपी जमा करें।  
• अपलोड करने से पहले, दोबारा जांच लें कि आपके सभी कागजात स्पष्ट और सटीक हैं क्योंकि धुंधले या अस्पष्ट कागजी कार्रवाई वाले आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा।
• सभी जानकारी होने के बाद आवेदन पत्र जमा करें।
• भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।

कोई टिप्पणी नहीं