Header Ads

Mp Board Class 10th Math Important Questions 2022 | Class 10th Math Important Questions 2022.

Mp Board Class 10th Math Important Questions 2022 | Class 10th Math Important Questions 2022.

एमपी बोर्ड परीक्षा परीक्षा 2022-23 : कक्षा दसवीं गणित महत्वपूर्ण प्रश्न

जैसा कि आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा शुरू होने वाली है। छात्रों के करियर को तय करने के लिए बोर्ड परीक्षा पूरे शैक्षणिक जीवन में सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा है।  हर साल हजारों छात्र क्षेत्रीय बोर्डों में शामिल होने के लिए खुद को तैयार करते हैं।  सभी छात्रों के बीच देखा गया सामान्य कारक कम समय में बड़े पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए तनाव और चिंता है।  कई स्कूलों में, भागों को जल्द ही लपेटा जाता है और छात्रों को बहुत अधिक पुनरीक्षण समय आवंटित किया जाता है , इस लेख के माध्यम से बोर्ड परीक्षा की तैयारी में कठिनाइयों को कम करने का प्रयास किया है।हमने उन सभी छात्रों के लिए कुछ बहुत ही व्यावहारिक और उपयोगी युक्तियों का उल्लेख किया है जो बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए जानना चाहते हैं। एवं हमने यहां परीक्षा में आने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न दिए हैं इन पश्नो को पढ़कर आप परीक्षा की तैयारी और अच्छे से कर सकते हैं।

Download Class 10th Math Important Questions 2022 Pdf

                                                                       Click Here....

कक्षा 10 के गणित के लिए हमारे महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर के साथ अध्याय-वार समाधान के साथ छात्रों के लिए बहुत समय बचाता है, प्रत्येक अध्याय के महत्वपूर्ण हिस्सों को अलग करके और उन प्रश्नों के दर्जी उत्तर जो पाठ्यक्रम के अभिन्न अंग हैं। विषयों के संघ के भीतर गणित एक महत्वपूर्ण विषय है और उतना ही कठिन भी है।  एक छात्र के अकादमिक करियर के दौरान एक विषय के रूप में गणित के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है।  किसी भी छात्र के लिए गणित में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए गणित में मजबूत बुनियादी बातों का होना महत्वपूर्ण और बिल्कुल अनिवार्य है, चाहे वह गणितज्ञ हो या इंजीनियर।  एक विषय के रूप में गणित बहुत ही व्यक्तिपरक है और छात्रों से मांग की जाती है कि वे उनसे पूछे गए प्रश्नों के सटीक उत्तर लिखें।

*परीक्षा में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण वैकल्पिक प्रश्न-*

यहां नीचे हमने परीक्षा में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण वैकल्पिक प्रश्न किए हुए हैं यह प्रश्न प्री बोर्ड परीक्षा बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्व पूर्ण हैं ऐसा आप इन का अवलोकन करें।

(A) "n²-1 , 8 से विभाज्य होगा यदि n" है-
(a) एक पूर्णांक  
(b) एक प्राकृत संख्या 
(c) एक विषम पूर्णांक 
(d) एक सम पूर्णांक ।

( B) यदि द्विघात बहुपद ax² +bx² + c के शून्यक a और B हों , तो a .. B का मान होगा-
( a ) c/a   ( b ) a/c 
( c ) - c/a ( d ) a/c  

(C) x - 2y = 0 और 3x + 4y - 20 =0 रेखाएँ , 
( a ) प्रतिच्छेद करती हैं ( b ) संपाती हैं 
(c)समानान्तर है  (d) इनमे से कोई नही 

(D)-2 एवं 5 शून्यक वाले बहुपदो की संख्या होगी-
( a) 1       (b) 2 
(c)  3       (d) 3से अधिक 

*एमपी बोर्ड कक्षा 10 वीं गणित में महत्वपूर्ण प्रश्न* 

यह नीचे हमने निम्न पाठ्यक्रम में से आने वाले महत्वपूर्ण प्रश्नों का उल्लेख किया है यह प्रश्न आप की बोर्ड परीक्षा एवं प्री बोर्ड परीक्षा के लिए अति महत्वपूर्ण है, अतः आप इनका अवलोकन करें।

1. रैखिक बहुपद की घात कितनी होती है ? 
2. यदि a = bq तो a और b में क्या सम्बन्ध है ?
3. यदि x + y = 5 तथा x = 1 हो , तो y का मान ज्ञात कीजिए |
4. सर्वाधिक बारम्बारता वाला वर्ग क्या कहलाता है ?
5. समकोण त्रिभुज को , समकोण बनाने वाली किसी भुजा के परितः घुमाने से बना ठोस क्या कहलाता है।
6. दो चरों x व y वाले रैखिक समीकरण का मानक रूप लिखिए ।
7. द्विघात व्यंजक X-- 2x - 8 के शून्यक ज्ञात कीजिए और शून्यकों तथा गुणांकों के बीच सम्बन्ध की जाँच कीजिए।
8. दो वृत्तों की त्रिज्याएँ क्रमश : 8 cm और 6 cm हैं । उस वृत्त की त्रिज्या ज्ञात कीजिए जिसका क्षेत्रफल इन दोनों वृत्तों के क्षेत्रफल के योग के बराबर है ।
9. एक द्विघात बहुपद ज्ञात कीजिए , जिसके शून्यकों का योग तथा गुणनफल क्रमश : 3.2 है।
10. दो ऐसे क्रमागत विषम धनात्मक पूर्णांक ज्ञात कीजिए जिनके वर्गों का योग 290 हो ।
11. क्रमश : 6cm , 8cm और 10cm त्रिज्याओं वाले धातु के तीन ठोस गोलों को पिघलाकर एक बड़ा ठोस गोला बनाया जाता है । इस गोले की त्रिज्या ज्ञात कीजिए ।
12. किसी बाह्य बिन्दु से वृत्त पर खींची गई दो स्पर्श रेखाओं की लम्बाइयाँ बराबर होती हैं । सिद्ध कीजिए।

*एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2022 की तैयारी कैसे करें*

जो छात्र आगामी एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे नीचे दिए गए तैयारी टिप्स का उल्लेख कर सकते हैं।
कक्षा 10 में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कक्षा 9 के विषयों का भी अध्ययन करना महत्वपूर्ण है।  लेकिन चूंकि आपके पास कम समय है, इसलिए कक्षा 10की मूल बातें पूरी तरह से समझने के लिए कक्षा 9 के मुख्य बिंदुओं को संशोधित करें, खासकर विज्ञान विषयों के लिए।
तुरंत पढ़ाई शुरू करें।  आपके पास बर्बाद करने के लिए कोई सेकंड नहीं है।  याद रखें, यह परीक्षा आपके लिए महत्वपूर्ण है।
महत्वपूर्ण विषयों को जानने के लिए ऑनलाइन वीडियो लेक्चर देखें।  आप पूरी पाठ्यपुस्तक पढ़ सकते हैं लेकिन भूगोल जैसे विषयों के प्रत्येक बिंदु का अध्ययन करने में समय लगेगा।  एक-अंक वाले प्रश्नों को अच्छी तरह से समझने के लिए आप गाइड में एमसीक्यू का भी उल्लेख कर सकते हैं।
दिसंबर के अंत में पूरा सिलेबस पूरा करें।  इसके बाद आपको रिवीजन शुरू कर देना चाहिए।
गणित के लिए, पाठ्यपुस्तक के प्रत्येक अभ्यास प्रश्न को हल करने का प्रयास करें।
उस दिन आपने जिन विषयों का अध्ययन किया था, उन्हें संशोधित करने के लिए सोने से 10 या 12 मिनट पहले अलग रखें।  इससे आपकी याददाश्त बढ़ेगी।
भूगोल व इतिहास के लिए, प्रत्येक अध्याय के लिए एक समयरेखा चार्ट तैयार करें ताकि आप महत्वपूर्ण तिथियों को संशोधित कर सकें।
सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी स्वस्थ स्थिति में हैं।  अच्छी तैयारी के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने की जरूरत है। इसलिए सभी तनावों को दूर रखें और अच्छी तैयारी करें।

Click On This Link Download Class 10th All Subjects Important Question Pdf 👇👇👇👇








कोई टिप्पणी नहीं