Header Ads

Indian Coast Guard Vacancy 2022 | Indian Coast Guard Recruitment 2022 | Indian Coast Guard New Vacancy 2022.

Indian Coast Guard Vacancy 2022 | Indian Coast Guard Recruitment 2022 | Indian Coast Guard New Vacancy 2022.

*Indian Coast Guard Vacancy 2022:* 

(ICG)भारतीय तटरक्षक बल ने सहायक कमांडेंट (ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारी) - जनरल ड्यूटी, जनरल ड्यूटी (पायलट / नेविगेटर), और अन्य सहित विभिन्न पदों के लिए रिक्तियों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 26 फरवरी, 2022 तक अधिकारिक वेबसाइट पर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
तटरक्षक भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो 16 फरवरी, 2022 से शुरू |

                        Indian Coast Guard Vacancy 2022

*महत्वपूर्ण तिथियाँ* 

*ऑनलाइन आवेदन शुरू* -: 16 फरवरी, 2022
*आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि* -: 26 फरवरी, 2022
*रिक्ति विवरण* -: सहायक कमांडेंट (ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारी)
*पात्रता मापदंड*   पुरुष और महिला दोनों पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
*आवेदन शुल्क* : परीक्षा शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई के माध्यम से करें।
जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए: 250/-
एससी / एसटी के लिए: कोई शुल्क नहीं

*Indian Coast Guard Recruitment 2022:* 

सामान्य ड्यूटी जीडी/पायलट/नेविगेटर/महिला एसएसए: न्यूनतम 60% अंकों के साथ स्नातक डिग्री सभी सेमेस्टर/वर्ष;  10+2 स्तर की परीक्षा या समकक्ष तक एक विषय के रूप में गणित, भौतिकी।

*टेक्निकल मैकेनिकल*: नेवल आर्किटेक्चर या मैकेनिकल या मरीन या ऑटोमोटिव या इंडस्ट्रियल और प्रोडक्शन या मेटलर्जी या डिजाइन या एरोनॉटिकल या एयरोस्पेस में न्यूनतम 60% कुल अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए।

*तकनीकी इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स:* उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स या दूरसंचार या इंस्ट्रुमेंटेशन या इंस्ट्रुमेंटेशन और कंट्रोल या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या पावर इंजीनियरिंग या पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में न्यूनतम 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए।

*लॉ एंट्री*: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में डिग्री।

*ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?* 
आवेदन वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए जाने चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर उपलब्ध विस्तृत अधिसूचना को देखें।

*About Indian Coast Guard* -:

*इंडियन कोस्ट गार्ड के बारे मे* -:

भारतीय तटरक्षक बल एक बहु-मिशन संगठन है, जो समुद्र में साल भर वास्तविक जीवन संचालन करता है। अपेक्षाकृत छोटा होने के बावजूद, इसमें सतह और वायु संचालन दोनों के लिए कार्य क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला है।  संगठन का नेतृत्व महानिदेशक भारतीय तटरक्षक (डीजीआईसीजी) करते हैं, जो नई दिल्ली स्थित तटरक्षक मुख्यालय (सीजीएचक्यू) से अपनी संपूर्ण कमान और अधीक्षण का प्रयोग करते हैं।  सीजीएचक्यू में, उन्हें महानिरीक्षक स्तर के चार उप महानिदेशक और विभिन्न स्टाफ डिवीजनों के प्रमुख अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।  प्रभावी कमान और नियंत्रण के लिए, भारत के समुद्री क्षेत्रों को पांच तटरक्षक क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, अर्थात् उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, पूर्व, उत्तर-पूर्व और अंडमान और निकोबार, संबंधित क्षेत्रीय मुख्यालय गांधीनगर, मुंबई, चेन्नई में स्थित हैं।  कोलकाता और पोर्ट ब्लेयर।  तटरक्षक क्षेत्र की कमान महानिरीक्षक स्तर के अधिकारियों के पास होती है।  टीम का निर्माण 12 तटरक्षक बल को गुणवत्तापूर्ण संसाधन उपलब्ध है, यह सुनिश्चित करने के लिए, स्क्रीनिंग चरण से ही अधिकारी और ईपी की भर्ती के लिए बेंचमार्क उच्च निर्धारित किया गया है।  चयन प्रक्रिया कड़ी है, और यह सुनिश्चित करती है कि केवल सबसे उपयुक्त उम्मीदवारों को ही सेवा में शामिल किया जाए। तटरक्षक बल के पास अधिकारियों और नामांकित कर्मियों की एक समर्पित और पेशेवर टीम है।

*समुद्र में जीवन*-:  तटरक्षक जहाज पर जीवन आकर्षक, साहसिक और चुनौतीपूर्ण है।  समुद्र में मानव जीवन बचाने और संकट मे मछुआरों की सहायता करने से, शिकारियों को पकड़ने और समुद्री जैव विविधता के संरक्षण के लिए, एक "तट रक्षक" के लिए नौकरी की संतुष्टि आसान हो जाती है।  समुद्र में प्रत्येक दिन वादे से भरा होता है, और प्रत्येक मिशन एक अद्वितीय तरीके से भिन्न होता है।  प्रत्येक तटरक्षक जहाज पर, विभिन्न शाखाओं से संबंधित अधिकारियों और नाविकों का एक संतुलित मिश्रण होता है, जिन्हें तीन समूहों में विभाजित किया जाता है, प्रत्येक समूह संबंधित स्टेशनों पर हर दिन चार घंटे के लिए दो बार काम करता है, जब जहाज समुद्र में होता है।  इसके अलावा, एक आपात स्थिति के दौरान, सभी कर्मी समय, दिन या रात की परवाह किए बिना क्लोज-अप करते हैं।  समुद्र में किसी अन्य पोत की जांच करने के लिए या तकनीकी या चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए कभी-कभी जहाज से एक नाव को लॉन्च किया जाता है।  यदि आवश्यक हो, और भागने वाले अपराधियों का पीछा करने के लिए, नाव तट पर भी उतर सकती है और अपराधियों को शामिल कर सकती है, कभी-कभी बल प्रयोग के साथ।  तटरक्षक पताका तटरक्षक का नीला रंग सरकारी ड्यूटी पर एक जहाज का प्रतीक है।  तटरक्षक के ध्वज पर, शीर्ष बाएं चतुर्भुज पर एक राष्ट्रीय ध्वज है, और ध्वज के फ्लाई भाग में एक तटरक्षक प्रतीक है।  19 अगस्त 1978 को बॉम्बे (अब मुंबई) में भारतीय तटरक्षक बल के उद्घाटन समारोह में भारतीय तटरक्षक जहाज कुथार पर पहली बार तटरक्षक का पताका फहराया गया था।

*क्यों शामिल हों इंडियन कोस्ट गार्ड मे* 

आज तटरक्षक बल के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक अधिकारी और पुरुष हैं जो अंततः समुद्र में चुनौतियों का सामना करते हैं।  यदि आप बुद्धिमान और साहसी हैं और मौलिकता के साथ सोच सकते हैं और नेतृत्व के गुण रखते हैं तो आप इस चुनौतीपूर्ण समुद्री करियर के लिए सिर्फ एक व्यक्ति हो सकते हैं।  तटरक्षक बल में सेवा केवल एक रोजगार नहीं है।  यह वह जगह है जहां आप राष्ट्र के हितों की रक्षा करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  एक तटरक्षक अधिकारी का जीवन कई चीजों का एक सुखद मिश्रण है: कड़ी मेहनत, व्यावसायिकता, जोखिम और रोमांच और भारत और विदेशों में घूमने और विभिन्न स्थानों पर जाने का अवसर।  

(ए) किसी भी समुद्री क्षेत्र में कृत्रिम द्वीपों, अपतटीय टर्मिनलों, प्रतिष्ठानों और अन्य संरचनाओं और उपकरणों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करना। 
(बी) संकट में मछुआरों को समुद्र में सहायता सहित सुरक्षा प्रदान करना।  
(सी) समुद्री पर्यावरण को संरक्षित और संरक्षित करने और समुद्री प्रदूषण को रोकने और नियंत्रित करने के लिए आवश्यक उपाय करना।  
(डी) तस्करी विरोधी कार्यों में सीमा शुल्क और अन्य अधिकारियों की सहायता करना।

कोई टिप्पणी नहीं