Header Ads

Mp board class 9th half yearly exam syllabus 2021 | Class 9th half yearly syllabus 2021 | Mp board half yearly exam syllabus 2021.

Mp board class 9th half yearly exam syllabus 2021 | Class 9th half yearly syllabus 2021 | Mp board half yearly exam syllabus 2021. 

Mp board class 9th half yearly exam 2021:-

एमपी बोर्ड के कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के जितने भी विद्यार्थी हैं उनकी जो Mp board class 9th half yearly exam 2021 है वह 29 नवंबर सेेे आयोजित होने वाले हैं | देखा जाए तो इसमें लगभग आपका 60% सिलेबस से लगभग प्रश्न पूछे जाएंगे | आपको पूरी किताब पढ़कर नहीं जाना है | जनवरी से लेकर अक्टूबर तक का जितना सिलेबस हे बस केवल आप उसे ही तैयार कर ले | जैसा कि यहां पर माना जा रहा है कि 29 नवंबर से जो आपकी परीक्षा चलेगी वह लगभग 15 से 20 दिसंबर तक आपकी Mp board class 9th half yearly exam 2021 की समाप्त हो जाएगी | 


जैसा कि आप की इससे पहले त्रैमासिक परीक्षा जो आपकी हुई थी वह आपकी ओपन बुक पद्धति से नहीं ली गई थी | जैसा कि देखा जाए तो Mp board class 9th half yearly exam 2021 है वह आपकी आपके विद्यालय में ली जाएगी | जैसा कि त्रेमासिक परीक्षा जो आपकी हुई थी उससे पहले आप का सिलेबस जारी कर दिया गया था ठीक हम आपको Mp board class 9th half yearly exam 2021 का सिलेबस भी हम आपको हम अपनी वेबसाइट Himalaysir.in के माध्यम से इसकी पीडीएफ फाइल भी  डाउनलोड करना बताएंगे | जैसा कि देखा जाए तो Mp board class 9th half yearly exam 2021 जो है वह अब आपका यहाँ 100 नंबर का ना होकर 80 नंबर का लिया जाएगा | यहां पर देखा जाए तो जो आपकी परीक्षा होगी वह आप 3 घंटे की ना होकर ढाई घंटे की होगी | जैसा कि पहले देखा जाए तो जो वस्तुनिष्ट प्रश्न हुआ करते थे वह पहले 25 अंक के आते थे परंतु अब वह 32 अंक के पूछे जाएंगे | यहां देखा जाए तो देखा जाए तो 2 अंक वाले यहांं 10 अंक पूछे जाएंगे और ठीक इसी के साथ साथ 3 अंक वाले 4 प्रश्न पूछेे जाएंगे | और ठीक 4 अंक वाले 4 प्रश्न पूछे जाएंंगे | जैसा कि आपके एमपी बोर्ड Mp board Syllabus को पहले ही कम कर दिया गया है | तो कम किए गए सिलेबस के आधार पर ही इस बार आपका Mp board class 9th half yearly exam paper 2021 और Mp board class 9th final exam paper 2021 का पेपर बनाया जाएगा |   

नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके कम किए गए सिलेबस को पता कर सकते हैं:-
                                        👇👇👇👇👇👇👇


 
 

Mp board class 9th half year exam syllabus 2021  :-

 

जैसा की एमपी बोर्ड की तरफ से जनवरी महा से लेकर फरवरी 2022 तक का जो पाठ्यक्रम का Mp board class 9th half yearly exam syllabus 2021 है वह जारी कर दिया गया है | तो उसी Mp board class 9th half yearly exam syllabus 2021 के हिसाब से आपको अपनी Mp board Class 9th half yearly exam 2021 की तैयारी करनी होगी | जैसा कि यहां पर देखा जाए तो जनवरी से लेकर आपको अक्टूबर माह तक जितना भी आपका 60% सिलेबस है | वहीं सेे ही आपको अपनी Mp board Class 9th half yearly exam 2021 की तैयारी करनी होगी | आज हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से कक्षा नवी से लेकर 12वीं तक का Mp board Class 9th half yearly syllabus 2021 की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना बताएंगे | आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक का Mp board Class 9th half yearly exam syllabus 2021 आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे |

 
कक्षा के अनुसार Half Yearly परीक्षा के सिलेबस की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें 👇👇👇👇 :-

1. Class 9th Half Yearly Exam Syllabus 2021..... 


2. Class 10th Half Yearly Exam Syllabus 2021..... 


3. Class 11th Half Yearly Exam Syllabus 2021..... 

4. Class 12th Half Yearly Exam Syllabus 2021..... 

 

अर्द्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें :-

यदि आप भी कक्षा दसवीं के छात्र हैं और यदि आपको भी पता नहीं है कि आप अपने अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें तो कोई बात नहीं चलिए मैं बताता हूं कि आपको अपनी अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करनी है। तो सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा एक कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा जो आपकी अर्धवार्षिक परीक्षा का। जिससे आपको पता चल जाएगा कि कहां तक के चैप्टर से आपसे प्रश्न पूछे जाएंगे और कौन कौन से टॉपिक आपको याद करना है तो आपको उन सभी टॉपिक को याद कर लेना है। इसके साथ ही साथ आपको पिछले वर्ष के जितने भी अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर थे उन सभी पेपर को अच्छी तरह से हल करके देख लेना है। क्योंकि जैसा कि आप जानते ही होंगे कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्न पत्र बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं तो आपको इन प्रश्न पत्रों को हल जरूर कर कर देख लेना है।
 

अर्द्धवार्षिक परीक्षा के नंबर रिजल्ट में जुड़ेंगे या नहीं :-

 

आप सभी छात्रों के मन में एक प्रश्न ऐसा है जो जरूर उठता होगा क्योंकि यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि जो आपके अर्धवार्षिक परीक्षा होने वाली है उस परीक्षा में प्राप्त हुए अंक आप की वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे या नहीं या फिर आपके वार्षिक रिजल्ट में इन नंबरों को जोड़ा जाएगा या फिर नहीं तो चलिए आपके मन में जो भी प्रश्न है उन सभी का हाल मैं आपको बताता हूं।

छात्रों यदि ऐसा होता है कि पिछले साल की तरह ही कोरोनावायरस के कारण आप की वार्षिक परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई तो आपका जो रिजल्ट है वह पिछले साल की तरह ही त्रैमासिक परीक्षा, अर्द्धवार्षिक परीक्षा और आपकी प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर तैयार किया जा सकता है। अतः आप त्रैमासिक परीक्षा, अर्द्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे से करें ताकि यदि पिछली बार के जैसी ही स्थितियां उत्पन्न होती हैं तो आपके इन परीक्षाओं में नंबर अच्छे होने पर आप का वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट या वार्षिक रिजल्ट अच्छा रहेगा। और यदि आप इन परीक्षाओं की तैयारी अच्छे से नहीं करते हैं और आपके अच्छे नंबर नहीं आते हैं और पिछली बार के जैसे ही स्थिति उत्पन्न हुई तो आप का वार्षिक रिजल्ट भी बिगड़ जाएगा। तो इसके लिए आप ध्यान रखें कि आपको इन परीक्षाओं की तैयारी है बहुत अच्छे से करनी है और अच्छे से अच्छे नंबर प्राप्त करना है।

 

अर्द्धवार्षिक परीक्षा का पेपर कैसा आएगा :-
 

दोस्तों अगर आपके मन में भी एक ऐसे प्रश्न आ रहे हैं कि आपका अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर कैसा आएगा तो मैं इसके लिए आपको एक सलाह देना चाहूंगा कि आप इस समस्या के समाधान के लिए पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को देखें जिससे कि आपको पता लग जाएगा कि आप का अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर कैसे आने वाला है और कौन सा पैटर्न आपका परीक्षा का प्रश्न पत्र बनाते समय फॉलो किया जाता है। तथा कैसे प्रकार के क्वेश्चन आपसे पांच नंबर में पूछे जाते हैं और कौन से प्रश्न आपसे दो या एक नंबर के लिए पूछे जाते हैं यह जानकारी भी आपको अपना पुराना परीक्षा का पेपर देखने से पता चल जाता है तो मैं सोचता हूं कि आपको अपने जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हो उस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे आवश्यक चीज हो जाती है कि आप अपना पुराना पेपर जरूर याद करें या एक बार देख लें। क्योंकि परीक्षाओं का पैटर्न वही रहता है बस आपके प्रश्न पत्र में प्रश्न बदल दिए जाते हैं। 

Mp board Class 9th half yearly time table 2021 :- 

Hindi - coming soon 

English - coming soon 

Science - coming soon 

Social science - coming soon

sanskrit - coming soon 

Math - coming soon

कक्षा 9वी Mp board half yearly exam 2021 का टाइम टेबल डाउनलोड करें :-


Mp board class 9th half yearly exam paper 2021:-

नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके कक्षा 9वी All Subjects Half yearly के पेपर की पीडीएफ प्राप्त करें :-








 


 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं