Header Ads

Cg board assignment 3 class 9th solution 2021 | Cg board class 9th assignment 3 answers 2021.

 Cg board assignment 3 class 9th solution 2021 | Cg board class 9th assignment 3 answers 2021.

 Cg board assignment 3 class 9th solution 2021 :-

हेलो दोस्तों स्वागत एक और नई पोस्ट में । इस पोस्ट में हम Cg board assignment -3 class 9th 2021 का solution बताया जाएगा। हमारी इस वेबसाइट के माध्यम से आपको October के cg board assignment 3 के सभी विषयों के उत्तर हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में प्रोवाइड किए जाएंगे । आप इस वेबसाइट himalaysir.in की मदद से cg board assignment-3 class 9th के सभी विषयों के हल और उनकी पीडीएफ भी फ्री में डाउनलोड कर पाएंगे ।आपको असाइनमेंट 03 October month के कक्षा 9वीं से कक्षा १२वी के सभी विषयों के उत्तर प्रदान कराए जाएंगे । cg board assignment-3 से पहले आपके assignment -02 & assignment -01 लिए गए थे | 

cg board class 9th assignment-3 solution 2021

 असाइनमेंट ३ किसे कहते है ? :-

Assignment को हिंदी में कई नामों से जाना जाता है । जैसे – सत्रीय कार्य, दत्त कार्य या प्रदत्त कार्य भी कहा जाता है। यह असाइनमेंट सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक हैं। अगर आप cg board assignment-3 को हल्के में ले रहे हैं तो यह बहुत ही गलत है क्योंकि इससे आपको बहुत ज्यादा नुकसान होने वाला है इससे आप की अंतिम ग्रेड प्रभावित होगी । cg board assignment 3 Class ९वी answer pdf download आप इस वेबसाइट की मदद से कक्षा 10वीं और कक्षा बारहवीं के असाइनमेंट3 के सभी विषयों के उत्तर देख सकते हैं । 

छत्तीगड़ बोर्ड कक्षा ९वी के असाइनमेंट 3 का सिलेबस डाउनलोड करें :-

यहाँ क्लिक करे.....

असाइनमेंट-३ में अच्छा उत्तर कैसे लिखे ?-

अगर आप जानना चाहते हैं कि असाइनमेंट में अच्छा उत्तर कैसे लिखा जाता है तो आप पोस्ट को पूरा पढ़ें। अगर आप असाइनमेंट लिखने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि असाइनमेंट लिखने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है। cg board assignment-1 & cg board assignment-02 मैं आपको पता चल ही गया होगा लेकिन फिर भी एक बार मैं आपको बता देता हूं । सबसे पहले आप बाजार से बड़े आकार के पेपर या प्रोजेक्ट पेपर खरीद ले साथ ही आप एक ब्लू पेन भी खरीदें ।इस बात का ध्यान रखें कि आप लाल पेन का बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें । असाइनमेंट-3 लिखते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है जो आपको नीचे बताई गई हैं ।

असाइनमेंट -3 को लिखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए :-

1) असाइनमेंट में दिए गए शब्द सीमा में ही सभी प्रश्नों के उत्तर लिखिए ।

2) लाल पेन का उपयोग ना करें ।

3) अनावश्यक शब्दों का प्रयोग ना करें ।

4) प्रश्न के अकॉर्डिंग ही उत्तर दें ।

5) सबसे महत्वपूर्ण सुंदर हैंडराइटिंग में लिखें । 

 

छत्तीगड़ बोर्ड कक्षा ९वी के असाइनमेंट 3 का ब्लूप्रिंट डाउनलोड करें :-


यहाँ क्लिक करे.....

असाइनमेंट -3 का पहला पेज कैसे बनाये ? :-

असाइनमेंट -3 के फर्स्ट पेज को फिल करने में ज्यादातर स्टूडेंट्स गलती कर देते हैं ।असाइनमेंट के फर्स्ट पेज में जो आपको सूचनाएं दी जाती है उसी के अनुसार आपको उसे फिल करना होता है ।जैसे कि पाठ्यक्रम का कोड असाइनमेंट कोड, टॉपिक का नाम ,आपका नाम और आपके पिताजी का नाम भी पूछा जा सकता है ।यह सभी जानकारी भरना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है इसके बिना आप का असाइनमेंट-3 स्वीकार नहीं किया जाएगा ।फर्स्ट पेज पर सारी जानकारी भरने के बाद आप असाइनमेंट-3  लिखना शुरू कर सकते हैं ।असाइनमेंट लिखने के पूरे आप यही भी जान लीजिए कि असाइनमेंट-3 आपको अपनी हैंडराइटिंग में लिखना होगा आप उसे टाइप करके नहीं लिख सकते और आप अपने किसी घर के मेंबर से भी असाइनमेंट नहीं लिखवा सकते ।अगर बोर्ड को यह पता चलता है कि आपने अपना असाइनमेंट-3  किसी दोस्त या घर के किसी अन्य मेंबर से लिखवाया है तो आप का असाइनमेंट-3 निरस्त भी किया जा सकता है ।कुछ विशेष परिस्थितियों में आपको छूट दी जा सकती है पर आपको असाइनमेंट स्वयं ही लिखना पड़ेगा ।आपको प्रत्येक असाइनमेंट की एक अलग से फाइल बना लेनी है ।अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर अपना असाइनमेंट लिखना स्टार्ट करते हैं तो आप का असाइनमेंट बहुत ही आकर्षक और सबसे यूनिक रहेगा ।ऊपर दी गई सभी बातों को ध्यान में रखकर ही अपना असाइनमेंट लिखना स्टार्ट करें ।

असाइनमेंट -3 को लिखते समय कौन -कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

1. असाइनमेंट लिखने के पूर्व आप रफ वर्क जरूर करें |

2.असाइनमेंट के प्रत्येक सवाल को एक से दो बार पढ़ कर ही अपना उत्तर लिखें और इस बात का ध्यान रखें कि प्रश्न में जो बात पूछी गई है उसी का उत्तर सबसे पहले दें और प्रश्न की शब्द सीमा का भी ध्यान रखें ।

3.प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले क्वेश्चन से संबंधित टॉपिक के बारे में अपनी बुक में पढ़ें

4.अगर हो सके तो डायग्राम का उपयोग असाइनमेंट में जरूर करें |

5.असाइनमेंट में अपने उत्तर को पॉइंट वाई पॉइंट लिखें ।

6.उत्तर लिखते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भाषा में त्रुटि ना हो ।मात्रा और व्याकरण संबंधी गलतियों पर विशेष ध्यान दें |

7.असाइनमेंट में ज्यादा कलर करने का उपयोग ना करें ।

छत्तीगड़ बोर्ड कक्षा ९वी के असाइनमेंट 3 का full solution डाउनलोड करें :-


यहाँ क्लिक करे.....

 

Cg board class 9th assignment 3 all subject paper solution 2021:-

दोस्तों अगर आप छत्तीसगढ़ बोर्ड के छात्र हैं तो आप यह जानते ही होंगे कि छत्तीसगढ़ बोर्ड विगत एक 2 वर्ष से ही कक्षा 9वी के असाइनमेंट ले रहा है । इस वर्ष भी आपके कक्षा 9वीं से कक्षा १२वीं के असाइनमेंट लिए जा रहे हैं। इससे पहले आपके असाइनमेंट-01 और असाइनमेंट-02 हो चुके हैं अब आपके असाइनमेंट नंबर 3 आने वाले हैं । assignment 3 के कक्षा 9 वीं से कक्षा 12वी के सभी विषय के सोलूशन आपको हमारी वेबसाइट HimalaySir.in के माध्यम से मिल जाएंगे और एक विशेष बात आप इन सभी आंसर की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। HimalaySir.in वेबसाइट पर एमपी बोर्ड, यूपी बोर्ड राजस्थान बोर्ड, और छत्तीसगढ़ बोर्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाती हैं तो सभी महत्वपूर्ण जानकारी को सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट HimalaySir.in पर विजिट करते रहें । इस वेबसाइट पर आपको सभी विषयों का स्टडी मैटेरियल भी मिल जाएगा और आपके सभी विषयों के असाइनमेंट के solution भी मिल जाएंगे।

Cg board assignment 3 class 9th solution 2021 Pdf download : -

CG Board जिसका पूरा नाम Chhattisgarh Board of Secondary Education है जिसे हम आम भाषा में सीजी बोर्ड कह देते हैं। सीजी बोर्ड class 9th के हिंदी का असाइनमेंट 3 परीक्षा बहुत ही जल्दी आयोजित करने वाला है। अगर आप छत्तीसगढ़ बोर्ड के असाइनमेंट 3 का सोंलूशन देख रहे हैं तो आपको इस वेबसाइट पर संपूर्ण सोलूशन मिल जाएगा 

Cg board 9th hindi assignment-3 solution 2021


Cg board 9th english assignment-3 solution 2021


Cg board 9th science assignment-3 solution 2021


Cg board 9th social science assignment-3 solution 2021

Cg board 9th sanskrit assignment-3 solution 2021


Cg board 9th math assignment-3 solution 2021


 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं